Akansha  Adhyatmik Jyotish Kendra
Akansha  Adhyatmik Jyotish Kendra
Akansha  Adhyatmik Jyotish Kendra
Akansha  Adhyatmik Jyotish Kendra
Akansha  Adhyatmik Jyotish Kendra
Contact Us to Book An Appointment +91-9911169356, 9654900776 ...
॥ ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥

राशिफल 2016

January 2, 2016 Acharya Manish Dwivedi Astrology

मेष राशिफल
नए साल में आपके सितारों की बात करें तो वर्ष की शुरूआत में शनि वृश्चिक में और गुरु सिंह में प्रवेश कर रहे हैं। राहु और केतु 31 जनवरी तक अपनी वर्तमान स्थान पर रहने के बाद राहु सिंह में तथा केतु कुम्भ में प्रवेश कर जाएंगे। यहाँ हम नए साल के भविष्यफल के साथ आपकी ज़िन्दगी की तमाम पहलूओं पर चर्चा करेंगे। जैसे – नए साल में आपकी ज़िन्दगी किस तरह गुज़रने वाली है? सफलता पाने के कौन-कौन से बेहतर तरीक़े आप अपना सकते हैं? कौन-कौन से दिन आपको सफलता दिलाने वाले होंगे? हमारी भविष्यवाणियों की मदद से आप पूरे साल की सुनिश्चित और बेहतर योजना बना सकते हैं, लेकिन भविष्यवाणी बताने से पहले आपको बता दें कि यह भविष्यवाणी पूरी तरह से वैदिक ज्योतिष पर आधारित है।
आपके गृहस्थ जीवन की बात की जाए तो इसमें कुछ उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है। आपके सातवें भाव में पाप कर्तरी योग बन रहा है, जो की आपके पारिवारिक जीवन के लिए थोड़ी मुश्किलें खड़ी कर सकता है। ऐसे समय में आपको धैर्य और सतर्कता के साथ काम लेना होगा। एक बात जो आपको सभी लोगों से ज़ुदा करती है, वह है आपका अचानक क्रोधित होना और जल्दी शांत नहीं होना। यह आपके दाम्पत्य जीवन के लिए क़तई अच्छा नहीं है। आपसी रिश्तों को बरक़रार रखने के लिए यह ज़रूरी है कि आप रिश्तों को लेकर थोड़ा सजग रहें। पूरे वर्ष माँ के साथ संबंध बेहतर रहेंगे और आप उनसे अपने मन की सभी बातें साझा भी करेंगे। चंद्रमा के सिंह, वृश्चिक या कुम्भ में प्रवेश करने पर कुछ परेशानियाँ आ सकती हैं, जैसे – पिता के साथ कुछ कुछ अनबन हो सकती है या वैचारिक मतभेद हो सकता है। इस समय थोड़ा सावधान रहें और वाद-विवाद करने से परहेज़ करें। बच्चों के साथ भी कुछ अनबन होने की संभावना है और उनके स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है, अतः उनका ख़्याल रखें।
इस वर्ष आप बेहतर निरोगी काया के स्वामी रहेंगे। यूँ कहें तो अगस्त तक आप सभी प्रकार के रोगों से मुक्त रहेंगे। आपकी ज़िन्दगी आपके सुचारु रूप से चलेगी। कुछ असमंजस की स्थिति पैदा हो सकती है, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है और यह न ही कोई बीमारी है। इससे आप जल्द ही उबर जाएंगे। ऐसा सभी लोगों के साथ होता है, इसलिए इस पर ज़्यादा सोच-विचार करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आपके स्वास्थ्य की तरफ़ ग़ौर से देखा जाए तो पेट-संबंधी कुछ दिक़्क़तें हो सकती हैं, जैसे – बदहज़मी, यौन समस्या, जोड़ों में दर्द तथा शरीर के निचले हिस्सों में भी कुछ दिक़्क़तें हो सकती हैं। मौसम बदलने के साथ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ कुछ ज़्यादा हो सकती हैं। वर्ष के दूसरे चरण यानि अगस्त के बाद आपको सेहत के प्रति ज़्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है, वरना अस्पताल जाने की भी नौबत आ सकती है।धन-संपत्ति हमारे कठोर परिश्रम और काम के प्रति पूरी निष्ठा की बदौलत हासिल होती है। इसलिए इसके मामले में जोख़िम उठाना क़दापि उचित नहीं होगा। शेयर बाज़ार से दूरी बनाना निश्चित तौर पर आपके लिए लाभदायक होगा। बिना सोचे-समझे कहीं भी निवेश करने से बचें। देर-सबेर आपको ज्ञात होगा कि यह वर्ष अनावश्यक रूप से पैसे ख़र्च करने के अनुकूल वास्तव में नहीं था। हालाँकि अगस्त के बाद आर्थिक स्थितियों में सुधार होगा और जमा-पूँजी मेें भी वृद्धि होगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आँख मूँद कर पैसे ख़र्च किए जाएँ। यदि आप शनि और राहु की अंतरदशा या महादशा से गुज़र रहें हैं तो ज़्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है।
आपके दसवें भाव का स्वामी आठवें भाव में बैठा है, यह ग्यारहवें भाव का भी स्वामी है, लेकिन ग्यारहवें भाव में केतु बैठा है। ऐसी स्थिति में अपने कार्यों में किसी प्रकार की कोताही न बरतें और उसे अविलंब पूरा करने की कोशिश करें। देर-सबेर आपको अपना लक्ष्य ज़रूर प्राप्त होगा। इस समय आपको व्याकुल होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। आपका ध्यान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके लक्ष्यों पर होना चाहिए। जैसे-जैसे अगस्त माह का समय व्यतीत होगा, वैसे-वैसे आपकी परेशानियाँ भी कम होंगी और आप पहले से बेहतर ज़्यादा सुकून महसूस करेंगे। इस माह के बाद गुरू की दृष्टि धनु पर होने वाली है और गुरू का राहु के साथ युति हो रहा है, इसलिए यह कहना मुश्किल है कि कब आपका भाग्य साथ देगा और कब नहीं। अतः सबसे बेहतर है यही है कि आप अपने कर्मों पर ध्यान दें।
नए साल में कारोबारियों को मिला-जुला परिणाम मिलने वाला है। एकाग्रचित होकर होकर व्यापार के विस्तार के और नए कारोबार को शुरू करने के लिए सोचना कारगर होगा। बेकार के कुछ मुद्दें आपके लिए परेशानी खड़ें कर सकते हैं। यह सदा सत्य है कि रात के बाद दिन ज़रूर होता है, इसलिए अपने प्रयासों को ज़ारी रखें, सफलता ज़रूर मिलेगी। पैसे की आवक निर्वाध रूप से होती रहेगी, लेकिन यदि आप आर्थिक क्षेत्रों से संबंध रखते हैं तो थोड़ी हानि होने की संभावना है। धैर्य बनाएँ रखें और आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतें। अगस्त के बाद सारी परेशानियाँ ख़ुद-ब-ख़ुद दूर हो जाएंगी, ऐसा आपके सितारों का कहना है।
प्रेम-संबंधों के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं है। हालाँकि सामाजिक उसूलों को ताक़ पर रखते हुए आपका प्यार परवान चढ सकता है, लेकिन उसमें आपकी छवि ख़राब होने की संभावना है। अतः जितना जल्दी हो सकें ऐसे रिश्ते से दूरी बना लें, यही आपके लिए बेहतर होगा। अगस्त के बाद से प्रेम-संबंधों में मधुरता आने की संभावना है। क्रोध पर काबू रखें, वरना रिश्तों में दरार आ सकती है।
सावधानी बरतने वाले दिन
मार्च 14 से अप्रैल 14, सितंबर 01 से अक्टूबर 10 और नवंबर 16 से दिसंबर 28 की अवधि में कोई नया काम शुरू न करें और कोई महत्वपूर्ण निर्णय न लें।

वृषभ राशिफल

नए साल में आपकी पारिवरिक स्थिति बेहतर रहने वाली है, बस ज़रूरत है सभी लोगों के साथ स्नेह और आपसी सौहार्द के साथ पेश आने की। परिवार के लोगों के सुझावों पर अमल करना आपके लिए फ़ायदे का सौदा हो सकता है, लेकिन इसके विरूद्ध जाना घातक हो सकता है। शनि के सातवें भाव में होने के कारण योगकारक योग बन रहा है, जो आपके लिए कुछ परेशानियों को जन्म दे सकता है, लेकिन कुछ ज़्यादा हानि होने की संभावना नहीं है। माँ के साथ कुछ नाराज़गी हो सकती है तथा उन्हें स्वास्थ्य संबंधी भी कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं, अतः उनका समुचित ख़्याल रखें और व्यावहारों में संयम बरतें।। पिता जी के साथ आपके संबंध बेहतर रहेंगे। यह साल उनके लिए बेहतर साबित होगा और कारोबार में मुनाफ़ा होगा। ठीक आप ही की तरह आपके जीवनसाथी का भी संबंध माँ के साथ ख़राब रहेगा और पिता के साथ मधुर। आपके लिए यह अच्छा होगा कि आप ख़ुद भी माँ-बाप का ख़्याल रखें और जीवनसाथी से भी ऐसा करने के लिए कहें। परिवार से बैर करना कदापि उचित नहीं होता है।
सामान्यतः आप निरोगी काया के स्वामी होते हैं। इस वर्ष भी आप रोग-मुक्त रहने वाले हैं। लेकिन कुछ लोग मोटापे का शिकार हो सकते हैं, अतः खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अगस्त के बाद मसालेदार और तेल वाले आहार के प्रति आपका रूची बढेगी, इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें। आलस्य का त्याग करें और स्फूर्ति के लिए व्यायाम करें। हालाँकि समय के साथ कुछ परेशानियाँ हो सकती हैं, जैसे – पेट, आँत और जोड़ों में दर्द के अलावा सिरदर्द और आँखों में दर्द रहने की संभावना है। अतः सेहत को लेकर कोई लापरवाही न करें।
आपकी आर्थिक स्थिति के बारें में क्या कहना, इस साल तो आपकी बल्ले-बल्ले रहने वाली है। अगस्त माह के बाद तो स्थिति और भी सुदृढ होने वाली है। विभिन्न स्रोतों से धन का आगमन होगा। शेयर बाज़ार से भी लाभ होने की संभावना है, लेकिन अगस्त के बाद। इससे माह से पहले अार्थिक स्थिति थोड़ी कमज़ोर रह सकती है। ख़र्चों पर नियंत्रण और भावनाओं पर काबू रखने की ज़रूरत है। व्यर्थ की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस साल आपकी ज़िन्दगी एक धनवान सेठ के माफ़िक गुज़रने वाली है।
यदि आप नौकरी पेशा हैं तो यह साल कुछ ख़ास अच्छा नहीं रहेगा। लोग आपके विरूद्ध षड्यंत्र भी बना सकते हैं। बेवज़ह आपके ऊपर आरोप भी लगाया जा सकता है, जिससे आप काफ़ी तनाव महसूस करेंगे। अपने आँख-कान को खोलकर रखें, अन्यथा स्थितियाँ आपके काबू से बाहर हो सकती हैं। आपके लिए यह आवश्यक है कि जब तक आपकी नौकरी नहीं लग जाती है, वरिष्ठ लोगों के साथ अपने रिश्तेे को बनाए रखें। अन्यथा परेशानियाँ बढ़ सकती हैं और नौकरी भी हाथ से जा सकती है। सरकारी नौकरी वालों को ज़्यादा नुक़सान हो सकता है, अतः पूरी एहतियात बरतें।
व्यवसाय से जुड़े लोगों को उनके परिश्रमों का फल प्राप्त होगा। यदि आपका जीवनसाथी भी व्यापार में भागीदार है तो अपार मुनाफ़ा हो सकता है। हालाँकि आपके ऊपर धोखा-धड़ी और विश्वासघात का आरोप भी लग सकता है, अतः आर्थिक मामलों में पूरी एहतियात बरतें। ब्याज़ पर पैसे देते समय बहुत ज़्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि अगस्त तक समय आपके अनुकूल नहीं है। इस माह के बाद निश्चित ही आपके अच्छे दिन आएंगे और भाग्य आपके द्वार पर दस्तक़ देगा। भले ही आपको अनेक बाधाओं का सामना करना पड़े, लेकिन आपकी जेब कभी खाली नहीं रहने वाली है।
नया साल आपके प्रेम-संबंधों में मिठास लाना वाला है। एक दूसरे के साथ आप हसीन पल बिताएंगे। शुरूआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन समय के साथ संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। हालाँकि प्यार का वास्तविक एहसास और आनंद आपको अगस्त के बाद ही मिलेगा। इस साल जो बात को ध्यान रखना है वह यह कि जब भी कभी बुध अस्त हो या सिंह अथवा कुम्भ में प्रवेश करे, उस वक़्त अपने जीवनसाथी के ऊपर किसी प्रकार के शक़ करने से परहेज़ करें, वरना पूरा बना-बनाया खेल बिगड़ सकता है। अपने व्यवहारों में संयम बरतें और पार्टनर के ऊपर विश्वास करना सिखें।

सावधानी बरतने वाले दिन

जब भी चंद्रमा सिंह, कुम्भ, मेष या धनु में प्रवेश करे उस समय अपने बर्ताव को लेकर ज़्यादा सज़ग रहें। इस अवधि में किसी भी प्रकार के महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। दूसरी तरफ़ मंगल के वृश्चिक, कुम्भ या सिंह में प्रवेश करने पर शांति और संयम से काम लें। मार्च 19 से अप्रैल 3 तक और सितंबर 12 से अक्टूबर 10 तक पारिवारिक और आर्थिक मामलों से संबंधित निर्णय न लें।

मिथुन राशिफल

आपके दाम्पत्य जीवन की बात करें तो, जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत रहेंगें। हालाँकि छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं, इससे घबराएँ नहीें, क्योंकि जहाँ प्यार होता है, तक़रार भी वहीं होता है। यदि दुर्भाग्यवश आप दोनों के बीच ऐसा कुछ होता भी है तब भी साल का अत्यधिक समय आप लोग एक साथ व्यतीत करेंगे। अपने जीवनसाथी की बातों को तरज़ीह दें और गिले-शिक़वे वाली बातें करने से परहेज़ करें। माता के साथ संबंध बेहतर रहेंगे और अगस्त के बाद उनकी सेहत में भी काफ़ी सुधार होगा। हालाँकि पिता के साथ मतभेद हो सकता है, लेकिन उनको दफ़्तर और कारोबार में सफलता मिलने वाली है। जीवनसाथी का आपके भाई-बहन और परिवारजनों के साथ विवाद हो सकता है।
नए साल में आपके स्वास्थ्य की बात करें तो इस वर्ष स्वास्थ्य औसत रहने वाला है, आपको इसके प्रति अत्यधिक सावधान रहने की ज़रूरत है। खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। यदि शनि की अंतरदशा और महादशा चल रही हो तो इस साल ज़्यादा सतर्क रहना होगा। कंधों, जननांगों और लिवर संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है। पीठ दर्द से भी कुछ हद तक परेशानी हो सकती है। जैसे कहा गया है कि समस्या समाधान के साथ ही पैदा होती है, इसलिए समस्या में ही समाधान ढूँढने की कोशिश करें। नियमित योग और स्वस्थ्य आहार आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। अपनी दिनचर्या में इसे शामिल करें और सभी प्रकार के रोगों को कहें अलविदा।
आर्थिक रूप से यह साल आपके अनुकूल नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह क़तई नहीं है कि आपको कुछ ज़्यादा नुकसान होने वाला है। मामूली उतार-चढ़ाव हो सकता है, जैसा कि प्रत्येक इंसान की ज़िन्दगी में होता है। पैसे की आवक लगातार होती रहेगी। दूसरे स्रोत से भी धन का आगमन होगा। इसके अलावा अपने ख़र्च पर लगाम लगा कर और ज़रूरत के हिसाब से पैसे ख़र्च करके भी पैसों की बचत की जा सकती है। आर्थिक मामलों में किसी प्रकार की कोई कोताही न बरतें। किसी महँगे सामानों की ख़रीदारी करते समय नक़दी के रूप में पैसे देना ज़्यादा उचित होगा।
आने वाला नया साल आपके लिए ढेर सारा काम लेकर आ रहा है, कार्यस्थल पर कार्यभार ज़्यादा रहेगा। सुबह से लेकर शाम तक काम करने से थकान हो सकती है, लेकिन अगस्त के बाद स्थिति बेहतर हो जाएगी, इसलिए ज़्यादा चिंतित होने की ज़रूरत नहीं है। इस माह के बाद कार्यस्थल पर आपके काम के प्रति आपके समर्पण और निष्ठा क़ाबिले तारीफ़ रहेगी। आपके बात़-चित के लहज़े को सभी लोग पसंद करेंगे। हालाँकि आप जन्म से ही हँसमुख स्वभाव के हैं, जिसके कारण लोग आपकी संगत में रहना पसंद करते हैं। हालाँकि भावनाओं में बहकर किसी के उपर दोषारोपण करने से परहेज़ करें। मीडिया के क्षेत्र से संबंध रखने वाले लोगों के लिए यह साल सफलता के सारे द्वार खोलेगा। इस पेशे के अलावा आईटी और इंजिनियरिंग क्षेत्र के लोगों के लिए भी यह साल अच्छे परिणाम देने वाला होगा। यह साल आपको अप्रत्याशित सफलता देने वाला है, इसलिए सभी प्रकार के चिंताओं का त्याग करें और ज़िन्दगी के इस सुनहरे पल का आनंद लें।
यह साल आपके लिए ख़ुशियों की सौगात लेकर आया है। कारोबारियों को उम्मीद से ज़्यादा मुनाफ़ा होने वाला है। हालाँकि ग़लत तरीक़े से पैसा कमाना भी फ़ायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह उचित नहीं है। विभिन्न स्रोतों से धन का आगमन होगा, लक्ष्मी आपके द्वार पर दस्तक़ देगी। यदि आप सूद-ब्याज़ पर भी पैसे देते हैं तो भी अच्छे लाभ होने की संभावना है। इसके अतिरिक्त जो लोग शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं या इससे संबंधित क्षेत्र में उनका पैसा लगा है उनको भी बेहतर मुनाफ़ा होगा। वक़ालत करने वाले लोगों के लिए भी यह साल किसी उपहार से कम साबित नहीं होगा।आप स्वभाव से ही बेहद रोमांटिक हैं। आपके पाँचवें भाव का स्वामी शुक्र है जो आपको रोमांटिक बनाता है। प्यार-मोहब्बत के मामलों में आपको महारथ हासिल है। आप किसी एक ख़ास चीज़ पर लम्बे समय तक ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं। हालाँकि लम्बे समय तक किसी चीज़ का आनंद लेने के लिए इस व्यवहार को त्यागना ही सर्वोत्तम होगा। यह साल आपको ऐसे किसी प्रकार का मौक़ा नहीं देगा, जिससे आपको चिंतित होना पड़े। कुल मिलाकर यह साल आपको ढेरों ख़ुशियाँ देने वाला है। अतः इसका भरपूर आनंद लें।
सावधानी बरतने वाले दिन
ग्रहों की चाल की तरफ़ देखा जाए तो जब चंद्रमा वृषभ, वृश्चिक या मकर में प्रवेश करे उस समय किसी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पूरी तरह परहेज़ करें। इस मामले में आपको अप्रैल 30 से जुलाई 16, 2016 तक सतर्कता बरतने की ज़रूरत है, लेकिन 25 अगस्त से 19 सितम्बर के बीच आप अपनी कोई भी रणनीति बना सकते हैं, समय इसके अनुकूल हैं। जब सूर्य सिंह, वृश्चिक या कुम्भ में प्रवेश करे उस समय अपने क्रोध को काबू में रखें। यह आपके जीवन को एक नई दिशा प्रदान करने वाला समय होगा।

कर्क राशिफल

शास्त्रों में शनि को चंद्रमा का सबसे बड़ा शत्रु माना गया है और उनकी इस दुश्मनी का सीधा असर आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ रहा है। जीवनसाथी की वज़ह से तो नहीं, लेकिन परिवार के अन्य सदस्यों की वज़ह से घरेलू परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। जीवनसाथी के साथ आपका संबंध मधुर रहेगा। हालाँकि परिवारजनों के बीच दूरियाँ बढ़ सकती हैं। अगस्त के बाद स्थितियों में अप्रत्याशित सुधार होगा और प्रियतम के साथ सुनहरा पल व्यतीत होगा। इस माह के बाद दाम्पत्य जीवन में भी मधुरता आएगी।
यदि आपके सेहत के सितारों की ओर रूख़ किया जाए तो आँख, पेट, जाँघ और आहार नलिकाओं में कुछ दिक्क़तें आ सकती हैं। अच्छे सेहत के लिए दूषित आहार लेने से परहेज़ करें। ज़्यादा परेशानी होने पर आयुर्वेदिक दवा का सेवन करना उचित होगा। इसके बाद भी दिक्क़त कम नहीं हो रही है तो यह बेहतर होगा कि कोई दूसरा उपाय ढूंढ़ा जाए या चिकित्सक से परामर्श लिया जाए। रोज़ाना एक चम्मच नीम के पत्ते का चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लेने से भी कई बीमारियों से बचा जा सकता है।
राहु आपके दूसरे भाव में लम्बे समय के लिए प्रवेश कर रहा है और बृहस्पति अगस्त के बाद आगे वाले घर में प्रवेश करेगा। इन दोनों परिस्थितियों में आर्थिक मामलों को लेकर आपको बहुत ज़्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत है। मीठे बातों में न आएँ और किसी के उपर पैसे ख़र्च करने से पूरी तरह से परहेज़ करें। आपके ख़िलाफ़ साजि़श भी रची जा सकती है। इस वर्ष धन प्राप्त होने का प्रबल योग है, अतः घबराएँ नहीं। हालाँकि आपकी कोई भी ग़लत कदम धन-हानि का कारण बन सकता है। अतः पूरी तरह से सतर्कता बरतें वरना कमाई हुई संपत्ति मुफ़्त में गँवानी पड़ सकती है।
2016 का वर्ष आपको सफलता और प्रतिष्ठा दिलाने वाला होगा। छठे भाव के स्वामी की दृष्टि ख़ुद के घर के साथ-साथ दसवें घर भी है और राहु के साथ इसकी युति भी होने वाली है, जो कुछ परेशानियों को जन्म दे सकती है। परंतु घबराने की कोई बात नहीं है, ऐसा केवल आपके साथ ही नहीं हो रहा है। अधिनस्थों के साथ तर्क-वितर्क हो सकता है, अतः सावधानी बरतें। नई नौकरी के लिए समय उपयुक्त है। कुछ लोगों को पदोन्नती का तोहफ़ा भी मिल सकता है।
कारोबारियों को इस वर्ष अप्रत्याशित मुनाफ़ा प्राप्त हो सकता है। यदि ख़ुद का कारोबार है तो नाम भी मिलेगा और दाम भी। आपके प्रतिद्वंदी आपकी नक़ल करने की कोशिश करेंगे, लेकिन वे पूरी तरह से विफल रहेंगे। इस समय आपकी सफलता क्रोध और अहंकार को त्यागना में ही है। बृहस्पति की महादशा से गुजर रहेे लोगों को खुब सुख-समृद्धि मिलेगी। अन्य लोगों को भी फ़ायदा होगा, लेकिन कुछ ख़ास नहीं।
प्यार-मोहब्बत के लिए यह साल सर्वथा अनुकूल है। अधेड़ के साथ प्यार हो सकता है। इसके अलावा भिन्न स्तर के इंसान के साथ भी प्रेम-संबंध पनपने की संभावना है। आपके रिश्ते अधिकांशतः ज़्यादा दिन तक नहीं टिकते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि शनि आपके आठवें भाव का स्वामी है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके संबंधों को खराब करता है। हालाँकि इस पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत नहीं है। अपने रिश्तों की तरफ़ ध्यान दें और उसे सुदृढ़ बनाने का प्रयास करें।

सावधानी बरतने वाले दिन

17 अप्रैल से 29 जून के बीच किसी भी प्रकार के निवेश करने से बचें। दोस्तों और वरिष्ठ अधिकारियों से जुलाई 15 से सितम्बर 6 तक किसी तरह के विवाद करने से बचें। ऐसे लोगों से मुलाक़ात करने से पहले इन तारीखों का विशेष ध्यान रखें। चंद्रमा का सिंह, धनु, कुम्भ और मिथुन में गोचर होने पर ख़ुद को शांत रखें और किसी भी मसले को शांतिपूर्वक निपटाने का प्रयास करें। तुरंत प्रतिक्रिया देने से परहेज़ करें।

सिंह राशिफल

आपकी राशि वर्ष 2016 की उन राशियों में से एक है जिनके सितारे चमकने वाले हैं। कुछ उतार-चढ़ाव भी होंगे, लेकिन वे आपकी ख़ुशियों में किसी प्रकार की बाधा नहीं पहुँचाएंगे। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध रहेंगे। राहु का सिंह पर धावा बोलने के कारण आप दोनों अलग हो सकते हैं या कुछ दिनों के लिए आपसी मतभेद हो सकता है। पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे, लेकिन माता के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है। चिंता न करें इससे आपकी माता की भावनाएँ आहत नहीं होगी। रिश्तेदारों और चाहने वालों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे।
इस वर्ष आप स्वास्थ्य के धनी रहेंगे। 31 जनवरी के बाद आपकी मानसिक स्थिति थोड़ी प्रभावित हो सकती है। लेकिन चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है। वज़न बढ़ने का ख़तरा है, इसलिए मिठाई, घी और मक्खन से दूरी बनाकर रहें। आप अपनी सेहत से बेहद ही प्यार करते हैं, इसलिए ये सुझाव आपकी ज़िन्दगी के हर एक मोड़ पर मददगार साबित हो सकता हैं।
इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति बेहद ही शानदार रहने वाली है। इस सफर में आपको बहुत ही कम चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। ज़िन्दगी के इस सुनहरे पल का भरपूर आनंद लें और अपने कार्यों के प्रति दृढ संकल्पित रहें। कार्यों के प्रति आपके समर्पण से आय में किसी प्रकार की कोई नहीं रहेगी। 11 अगस्त के बाद आपकी आय में अप्रत्याशित वृद्धि होने वाली है।
नौकरी पेशा लोगों के लिए यह साल ख़ुशियों भरा रहेगा। सवाल यह नहीं उठता है कि आप किस प्रकार की नौकरी कर रहें हैं, प्रत्येक सूरत में आपको सराहना, सहयोग और ऐसी ख़ुशी मिलेगी जिसकी तलाश आप एक लम्बे अरसे से कर रहे थे। आपका प्रत्येक काम समय से पहले पूरा होगा। वर्तमान नौकरी के अलावा अन्य स्रोत से भी आपको लाभ मिलेगा। बृहस्पति की महादशा से गुजर रहे लोगों को दोगुना फ़ायदा होने वाला है।
किसी भी कारोबार का मक़सद सिर्फ़ और सिर्फ़ एक ही होता है, वह है ज़्यादा-से-ज़्यादा मुनाफ़ा कमाना। यह वर्ष आपकी सभी मनोकामनाओं को पूरा करने वाला है। आपकी जन्म कुंडली के अनुसार इस वर्ष अपेक्षाकृत ज़्यादा मुनाफ़ा होने वाला है, लेकिन आपकी सभी मनोकामनाएँ अगस्त के बाद ही पूरी होगी। हालाँकि जो लोग कारोबार या रियल एस्टेट से जुड़े हैं, उनको थोड़ा मायूस होना पड़ सकता है। वैसे चिंता करने की बात नहीं है, आपलोगों को 11 अगस्त के बाद शेयर बाजा़र से अच्छा लाभ होने वाला है। यदि आपके राज्य में लॉटरी ग़ैरकानूनी नहीं है तो इसमें भाग्य आज़मा सकते हैं। सफल होने की संभावना है।
पूरे साल प्रेम-संबंधों में मधुरता क़ायम रहेगी। रोमांस और वासना से आप परिपूर्ण रहेंगे। प्रेम-संबंध वैवाहिक संबंध में बदल सकता है। आपकी ज़िन्दगी शांति, प्यार-मोहब्बत, सामंजस्य और समझदारी से परिपूर्ण रहेगी। 11 अगस्त के बाद आपके प्यार में और प्रगाढ़ता आने वाली है।
सावधान रहने वाली तारीखें
चंद्रमा के मकर, सिंह कुम्भ या मीन में प्रवेश करने पर यात्रा न करें। इस बात को अपने ज़ेहन में बिठा लें और तथा इस अवधि में कोई भी महत्वपूर्ण फ़ैसले न लें। जनवरी 26 से फरवरी 15 तक व्यक्तिगत औऱ आर्थिक फ़ैसले लेना आपके लिए घातक हो सकता है। जब चंद्रमा सिंह, कुम्भ या मीन मे प्रवेश करें तब भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। मार्च 28 से 12 अप्रैल तक ऑनलाइन ख़रीदारी करने से परहेज़ करें। इस अवधि में महँगे सामान की ख़रीदारी पर पैसे ख़र्च करना उचित नहीं होगा। इस वर्ष शेयर बाज़ार से भी दूर ही रहें तो अच्छा रहेगा।

कन्या राशिफल

नया साल आपका पारिवारिक जीवन के लिहाज़ से कुछ ख़ास नहीं बितने वाला है। जीवनसाथी के साथ अनबन होने की संभावना है। कुछ दिनों के लिए एक दूजे से दूर भी रहना पड़ सकता है, हालाँकि यह दीर्घकाल के लिए भी हो सकता है। इसके पीछे का कारण आप दोनों के विचारों में असमानता हो सकती है। इसका समाधान मामला ज़्यादा बिगड़ने से पहले ही कर लें तो बेहतर होगा। जीवनसाथी के साथ मतभेद होगा, लेकिन परिवारजनों के साथ रिश्ते मधुर रहेंगे, हालाँकि यहाँ भी वैचारिक मतभेद होने की संभावना है। भाई-बहनों के रिश्तों की बात करें तो यह अनुकूल नहीं रहेगा, यही हाल मामा के रिश्तों के साथ भी हो सकता है। 11 अगस्त के बाद समय आपकी झोली में आने वाला है, इसलिए ज़्यादा चिंता करने की कोई बात नहीं है।
वैसे तो आप बेहतर स्वास्थ्य के धनी हैं, लेकिन इस साल के 11 अगस्त तक स्वास्थ्य एक चिंता का विषय हो सकता है। इसके साथ-साथ कुछ हद तक मानसिक तनाव और शारीरिक परेशानी भी सकती है। चेहरा, पाचन-तंत्र, गला और आँत से संबंधित शिकायत हो सकती है। स्वस्थ्य आहार लेने और योग करने से इन परेशानियों से बचा जा सकता है। कोई पुरानी बीमारी फिर से आपको परेशान कर सकती है। अतः इस वर्ष अपनी सेहत का पूरी तरह से ख़्याल रखें और खान-पान पर भी विशेष ध्यान दें।
नए साल में आर्थिक हानि स्पष्ट रूप से नज़र आ रही है, लेकिन इस मामलें में आप भाग्यशाली हैं। बृहस्पति के बारहवें भाव में बैठने के कारण कुछ लोगों को आर्थिक नुक़सान उठाना पड़ सकता है। पैसों के मामले में कुछ लोग आपके साथ धोखा-धड़ी भी कर सकते हैं, इसलिए ऐसे मामलों में ज़्यादा सतर्क रहें। अपनी क्रिया-कलापों पर ध्यान दें तथा सच्चे और विश्वासी लोगों से ही संबंध रखें तो बेहतर होगा। कुछ ऐसे लोग आपको दग़ा दे सकते हैं जिन पर आप सबसे ज़्याादा यक़िन करते हों और वे आपसे बड़े भी हों। अपने स्व-विवेक का इस्तेमाल करें और ऐसे लोगोंं से दूरी बनाकर रहें।
आपके दशम भाव पर किसी ग्रह की दृष्टि नहीं है जो आपके लिए अच्छा शुभ-समाचार है। मीडिया से जुड़े लोगों को इस वर्ष लाभ मिलने वाला है। कार्यस्थल पर संतुष्टिजनक काम मिलेगा। अगस्त के बाद आपका प्रदर्शन और बेहतर होगा जिसके परिणामस्वरूप आपका नाम होगा। वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से सहायता मिलेगी। इससे आपका न केवल काम आसान हो जाएगा वरन आपको सफलता भी मिलेगी और पदोन्नती भी हो सकती है।
नौकरीपेशा लोगों को सफलता मिलेगी, लेकिन अगस्त के बाद, क्योंकि अच्छी चीज़े देर से ही मिलती हैं। यदि गुरू और शनि का प्रभाव आपके उपर पड़ रहा है तो संयम से काम लें और किसी प्रकार के निवेश करने से परहेज़ करें। किसी भी प्रकार से धन इक्कठा करने की कोशिश करें, भाग्य आपका साथ अवश्य देगा। व्यापार में अगस्त के बाद ही साझेदारी करें तो बेहतर होगा।
2016 का यह साल आपके लिए शानदार साबित होगा। यदि आप किसी रिश्ते को शुरू करना चाहते हैं तो यह साल सबसे बेहतर है। दूसरी तरफ जो लोग किसी के साथ रिश्ते निभा रहें हैं उनको भी आत्मिय सुखों की प्राप्ति होगी। हालाँकि अगस्त तक अपने रिश्तों में किसी प्रकार के ख़टास को पैदा न होने दें, इससे आप दोनों के बीच दूरियाँ बढ़ेंगी और रिश्ते ख़राब हो सकते हैं।
इस साल आपको भरपूर यौन सुख मिलने वाला है। हालाँकि कभी-कभी जननांगो में कुछ परेशानी हो सकती है और कमज़ोरी का भी आभास हो सकता है। यदि पूरे साल को मिलाकर देखा जाए तो जीवनसाथी से आपको अच्छा सुख मिलने वाला है। आप जीवनसाथी के साथ मौज़-मस्ती भी करना पसंद करेंगे, जिससे आपको दोहरा आनंद मिलेगा। अगस्त तक जितना ज़्यादा संभव हो नाज़ायज़ संबंधों से दूर रहें।
सावधनी बरतने वाले दिन
फरवरी 16 से मार्च 12 तक फ़िजूल ख़र्चों से दूरी बनाएँ और निवेश करने से परहेज़ करें। इस अवधि में प्रमुख निर्णय लेने और किसी भी प्रकार के निवेश करने से पूरी तरह बचें। जब चंद्रमा सिंह, कुम्भ और मीन में प्रवेश करें तो सभी प्रकार की यात्रा को कुछ दिनों के लिए टाल दें।

तुला राशिफल

शनि भले ही आपके लिए योगकारक है, लेकिन अपने प्रभाव तो देगा ही। इसके प्रभाव के कारण परिवार में विच्छेद और परिवारजनों के बीच वैचारिक मतभेद होने की संभावना है। अविश्वास की भावना से लोगों के बीच दूरियाँ बढ़ेंगी। जीवनसाथी के साथ कहा-सुनी हो सकती है, लेकिन माता-पिता के साथ वास्तव में मधुर संबंध बने रहेंगे। आपके निजी ज़िन्दगी में माता जी की दख़लंदाजी बढ़ेगी, जो कि उचित नहीं है। ऐसी स्थिति पूरे साल रहने वाली है। संतान से बार-बार विवाद होने की संभावना है और उनकी सेहत को लेकर भी परेशानी हो सकती है।
आपकी सेहत की बात करें तो, आँखों में परेशानी, सरदर्द, जोड़ों में दर्द जैसी कुछ समस्याएँ हो सकती हैं। नियमित रूप से व्यायाम करने से ऐसी बीमारियों से निजात मिल सकता है। मालिश से भी आपको कुछ हद तक आराम मिल सकता है। पैरों की उचित देख-भाल करें। हालाँकि कुछ विशेष परेशानी नहीं होने वाली है, लेकिन स्वास्थ्य का ध्यान रखना कोई बुरी बात नहीं है। अतः सेहत का पूरा ख़्याल रखें।
आर्थिक मामलों की तरफ़ रूख़ करें तो शनि का दूसरे भाव में होना और धन-कारक गुरू का राहु-केतु के अक्ष पर जाना किसी हानि की ओर संकेत कर रहा है। ऐसे समय में आपकी मुसिबतों का कारण आपका ग़लत निर्णय, ग़लत निवेश और अनुचित फ़ैसलें हो सकते हैं। इसलिए पूरी सावधानी बरतें। किसी के उपर विश्वास न करना और ख़ुद को तीस मार खान समझना भी नुकसान का कारण हो सकता है। अहंकार और अति आत्मविश्वास के कारण आपको शर्मिंदा होना पड़ सकता है, इसलिए इन पर काबू रखें। यह आप पर ही निर्भर करता है कि आप किसे ज़्यादा महत्व देते हैं, अपने कर्मों को या अहंकार और अति आत्मविश्वास को?
नौकरी-पेशे के मामलों में सितारों की बात करें तो छठे भाव का गुरू, राहु-केतु के बीच फँसा हुआ है और इसके उपर शनि की दृष्टि भी है। लेकिन अच्छी बात यह है कि इस समय गुरू के ग्यारहवें भाव में होने के कारण आपको ज़्यादा हानि नहीं वाली है। राहु और केतु जब तक क़रीब नहीं आ जाते, जब तक आपको ख़ुशियाँ मिलेगी। वरिष्ठों और सहकर्मियों का भरपूर सहयोग मिलेगा। सभी लोग आपके साथ कंधा-से-कंधा मिलाकर चलने के लिए तैयार रहेंगे। नई नौकरी मिल सकती है और सैलरी में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है। हालाँकि 11 अगस्त के बाद आपको ज़्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है। कार्य-स्थल पर सभी लोगों के साथ शिष्टता से पेश आएँ और सकारात्मक रवैया अपनाएँ।
किसी भी प्रकार के भूमि संबंधी लेन-देन में दो-चार लोगों के सलाह लेकर ही फ़ैसला लेना आपके लिए हितकर होगा। जोश में आकर निर्णय लेना आर्थिक नुक़सान का कारण बन सकता है। इस वर्ष सोच-समझकर पैसे ख़र्च करेें और उधार लेने से परहेज़ करें। दोस्त और अन्य लोग आपको धोखा दे सकते हैं, इसलिए हर कदम फूँक-फूँक कर रखें। 11 अगस्त के बाद यदि आपके उपर गुरू की महादशा चल रही हैै तो भारी नुक़सान और अनावश्यक ख़र्च होने की संभावना है।
इस वर्ष ऐसा लग रहा है कि आपके भविष्यफल की किताब से प्रेम वाला पन्ना कहीं ग़ायब हो गया है। यह सच भी है, इस वर्ष आपको प्रेम-संबंधों से सुख नहीं मिलने वाला है। अविवाहतों को अविवाहित ही रहना पड़ेगा और जो लोग किसी के साथ रिश्ते निभा रहें हैं उनको भी काफ़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। दोनों तरफ़ से विश्वास की कमी रह सकती है। सुझ-बुझ से काम लें और रिश्तों को बरक़रार रखने की हर-संभव कोशिश करें। किसी प्रकार के शक़ को पैदा न होने दें।
इस वर्ष आपको भरपूर यौन सुखों की प्राप्ति होने वाली है, लेकिन जैसै – कहा गया है कि ‘अति सवर्त्र वर्जेत अर्थात किसी भी चीज में अति नहीं होना चाहिए’। इसलिए इसके आदी होने से बचें, क्योंकि यह आपके सेहत के लिहाज़ से ठीक नहीं है। यौन सुखों में संतुलन बनाना आपके लिए आवश्यक है। हालाँकि अगस्त के बाद का समय इसके लिए बेहतर होगा। अपनी भावनाओं पर काबू रखें और किसी ऐसे इंसान के प्रति आकर्षित होने से बचें जो आपके सामाजिक परिवेश से भिन्न हो, क्योंकि छवि धूमिल होने की संभावना है।

सावाधानी बरतने वाले दिन

अपने फ़ैसलों को रद्द कर दें, जब चंद्रमा सिंह, वृश्चिक, वृषभ और कुम्भ में प्रवेश करें। ऐसे समय में कोई नया काम शुरू न करें, जब गुरू या शनि कोई भी वक्री या अस्त हों और आप उनकी दशा, अंतरदशा, प्रत्यंतर दशा या महादशा से गुजर रहें हो। अप्रैल 17 से जुलाई 13 तक किसी प्रकार के जोख़िम लेने से बचें।

वृश्चिक राशिफल

नए साल में परिवार के साथ संबंध अच्छे रहने वाले हैं। भाई-बहन और चाहने वालों की ओर से ख़ुशियाँ मिलने वाली है। इन लोगों के साथ आपका ताल-मेल भी बना रहेगा। हालाँकि साल के कुछ दिनों में आपको लगातार कई उतार-चढ़ाव भी झेलने पड़ सकते हैं। लेकिन अगस्त के बाद आपके पारिवारिक संबंधों में मधुरता आएगी, परंतु इससे पूर्व सावधानी बरतना बेहद ही ज़रूरी है। माता के साथ संबंध अच्छे नहीं रहेंगे, क्योंकि हमेशा कुछ न कुछ विवाद होने की संभावना है, लेकिन पिता के साथ ठीक इसके विपरीत होगा। पिता का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। संतान से ख़ुशी मिलेगी, लेकिन उनका ज़िद्दी रवैया आपको कभी-कभी परेशान कर सकता है। यदि वैवाहिक जीवन में आप ख़ुशियों को लाना चाहते हैं तो जीवनसाथी के साथ सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश करें।
इस साल आपको कोई शारीरिक परेशानी तो नहीं होने वाली है, मगर आलसीपन रवैये के कारण आपकी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है। काम को आगे टालने के बारे में सोचेंगे। स्वभाव चिड़चिड़ा हो सकता है, इसे जितना जल्दी हो सके त्यागने का प्रयास करें। ह्रदय और पेट संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है। पैर में भी दर्द से दो-चार होना पड़ सकता है। अतः इस वर्ष सेहत को लेकर थोड़ा सज़ग रहें।
गुरू आपके दूसरे भाव यानि धनभाव का स्वामी है। इस वर्ष यह काफ़ी दिनों तक राहु के साथ भी रहने वाला है। सामान्यतः राहु हानि देने होता है और इसके कारण बेकार के कार्यों में आपकी भागीदारी बढ़ेगी। इस समय अपनी जमापूंजी के प्रति पूरी सावधानी बरतें। 11 अगस्त के बाद गुरू राहु से श्रेष्ठ हो जाएगा, इसके बाद आप किसी भी प्रकार का निवेश कर सकते हैं, निश्चित तौर पर लाभ होगा, इसमें कोई संदेह नहीं है। शेयर बाज़ार बेहतर लाभ होने की संभावना है, इसलिए इसमें अपनी सहभागिता बनाए रखें। यदि बृहस्पति की अंतरदशा या महादशा चल रही है तो अपार धन की प्राप्ति हो सकती है। अगस्त के बाद का समय आपकी मुठ्ठी में होने वाला है।
राहु के दसवें भाव में होना और गुरु के साथ इसकी युति आपकी परेशानियों का कारण बन सकती है। कार्यस्थल पर सभी ग़लत कार्यों के लिए आपका अहंकारापूर्ण रवैया ज़िम्मेवार होगा। अगस्त तक अपने ग़ुस्से पर काबू रखें वरना इसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। किसी वरिष्ठ के साथ तक़रार होने की प्रबल संभावना है, अतः इस प्रकार के विवादों से बचने के लिए अपने स्तर पर पूरी तरह से एहतियात बरतें।
कारोबार से इस वर्ष आप अच्छे मुनाफ़े की उम्मीद कर सकते हैं। अवैध स्रोतों से भी दोगुना मुनाफ़ा होने वाला है। लघु व्यवसाय से भी आपको बेहतर मुनाफ़ा मिलेगा, इसलिए इस पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत है। इस वर्ष भाग्य आपकी पूरी तरह से मदद करने वाला है। दोस्तों और चाहने वालों की मदद से आपके कई महत्वपूर्ण कार्य पूरे होंगे। हालाँकि इसके बावज़ूद भी वर्ष के कुछ दिनों में मुश्किलें बढ़ सकती हैं। व्यापारिक भागीदारों के साथ तर्क-वितर्क हो सकता है और वे आपको धोखा भी दे सकते हैं। कुल मिलाकर आपको पूरी तरह से सतर्क रहने की आवश्यकता है।
प्रेम-संबंधों से प्रसन्नता मिलने वाली है, लेकिन अगस्त के बाद। इसके पहले अपने रिश्तों को बनाए रखने के लिए एक दूसरे को समझने की कोशिश करें और सुझ-बूझ से काम लें। एक ऐसा भी समय आएगा जब आप दोनों के बीच बात-चित भी बंद हो सकती है। ऐसे समय में हाथ-पर-हाथ धरे बैठने के बज़ाय इस समस्या को दूर करने का विकल्प ढूंढ़ना बेहतर होगा। चाहे जैसे भी हो एक दूज़े के बीच की दूरियों को ख़त्म करने की कोशिश करें। हालाँकि अगस्त के बाद सबकुछ बेहतर हो जाएगा और आप एक दूसरे के साथ जुड़ाव महसूस करेंगे।

सावधानी बरतने वाले दिन
पूरे साल में जब भी चंद्रमा मिथुन के साथ हो तो सभी प्रकार की स्थगित कर दें। वहीं चंद्रमा के सिंह, वृश्चिक या कुम्भ में प्रवेश करने पर प्रमुख फ़ैसलों को कुछ दिनों के लिए टाल दें। 9 जनवरी से 20 जनवरी , 7 मार्च से 6 अप्रैल, 1 मई से 17 मई, 25 जून से 20 जुलाई, 7 सितंबर से 19 सितंबर, 8 अक्टूबर से 29 नवंबर और 22 दिसंबर 2016 से 5 जनवरी 2017 तक किसी प्रकार के बड़ें निवेश करने और प्रमुख निर्णय लेने से पूरी तरह परहेज़ करें।

धनु राशिफल

गृहस्थ जीवन की बात करें तो पारिवारिक सदस्यों के साथ कुछ तर्क-वितर्क होने की संभावना नज़र आ रही है। हालाँकि गुस्सा और समझदारी से इसे टाला जा सकता है। जीवनसाथी और माता के साथ संबंध बहुत ही आनंदित करने वाले रहेंगे। ऐसे समय में आपको और क्या चाहिए जब जीवनसाथी और माता आपकी सुरक्षा कवच के रूप में खड़ी हैं? हालाँकि भाई के साथ संबंध थोड़े बिगड़ सकते हैं। वैसे यह ज़रूरी नहीं कि सहकुछ आपकी जन्मपत्री के अनुरूप ही हो, कुछ परिस्थितियाँ आपके व्यवहार पर भी निर्भर करती है। केतु की महादशा की स्थिति में ज़्यादा तक़रार होने की संभावना है। शनि की महादशा की स्थिति में भी आपको ज़्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। पिता के साथ कुछ मतभेद हो सकता है और आप दोनों के बीच हमेशा कुछ न कुछ तनाव भी रहने वाला है। अगस्त के बाद यह तनाव ख़त्म हो जाएगा और संबंधों में मधुरता आएगी।
दूषित रक्त और दूषित भोजन जनित रोग होने की संभावना है। अतः बेहतर स्वास्थ्य के लिए इन सब चीज़ों से दूरी बनाकर रहें। खान-पान पर ध्यान दें, वरना लिवर में कुछ दिक्क़तें हो सकती हैं। इसके प्रति गंभीर रहें और ज़्यादा तेलयुक्त आहार लेने से बचें। आँखों में समस्या हो सकती है और चश्मा भी लग सकता है। जिन लोगों को पहले ही चश्मा लग चुका है उनकों चश्में का नंबर बढ़वाना पड़ सकता है। आपके उत्साह में कमी रहेगी और कमज़ोरी महसूस होगी।
इस साल आपके आर्थिक जीवन में सितारों का कुछ ज़्यादा ही हस्तक्षेप होने वाला है। शनि आपके दूसरे भाव का स्वामी है, जो आपके बारहवें भाव मेेेें प्रवेश कर रहा है। यदि शनि की दशा चल रही है तो अधिक सतर्कता बरतने की ज़रूरत है। जितना ज़्यादा हो सके धन की बचत करने की कोशिश करें और फ़िज़ूल के ख़र्चों पर नियंत्रण रखें। आपका कोई क़रीबी ही आपको दग़ा दे सकता है। ऐसे लोगों से बचने से के लिए किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन मेेेें पूरी सावधानी बरतें। यदि वह आपसे उधार मांग रहा/रही हो तो बेहद ही सावधान रहें। गुरू की महादशा से गुजरने वालों के लिए भी यही सलाह है। किसी भी दस्तावेज़ पर दस्तख़त करने की ग़लती न करें, क्योंकि इसके लिए आपके साथ ज़ोर-जबरदस्ती भी की जा सकती है।कार्यरत लोगों के लिए यह वर्ष किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा। हालाँकि धन के आगमन वर्ष की शुरूआत से ही होगी, लेकिन अगस्त के बाद इसमें अप्रत्याशित रूप से वृद्धि होगी। कार्यस्थल पर आपके कार्यों मे निखार देखने को मिलेगा और आय में वृद्धि होगी। आपके भाग्य में चार चांद तब लग जाएगा जब वरिष्ठ आपकी हर कदम पर मदद करेंगे। आपके प्रदर्शन से आपके आगे के कॅरियर को काफ़ी लाभ होगा। हालाँकि यह सब अगस्त माह के बाद होगा। इस माह से पूर्व अपने वरिष्ठों को संतुष्ट करने की कोशिश करें और अच्छा व्यवहार करें। यदि इस समय को बेहतर तरीके से व्यतीत करते हैं तो यह आपकी सफ़लता की नींव साबित हो सकता है।
वैसे लोग जिनका अपना व्यवसाय है, उन्हें बेहतर लाभ मिलने वाला है। आर्थिक फ़ैसले लेते समय पूरी सावधानी बरतें अन्यथा भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें, ग़लत-सही का चुनाव करने के बाद ही निर्णय लें। निश्चित तौर पर आपको बेहतर परिणाम मिलेगा। ग़ैरकानूनी तरीक़ों से धन कमाने की कोशिश न करें, वरना सकारात्मक परिणामों की जगह आपको नकारात्मक परिणाम मिल सकता है और आप सलाखों के पीछे भी जा सकतेे हैं। अर्जित की हुई संपत्ति को व्यर्थ में न गवाएँI सभी प्रकार के वित्तीय मामलों में पारदर्शिता बरतें।
प्यार और रोमांस के लिहाज़ से यह साल औसत रहने वाला है। इस साल आपको किसी ख़ास समस्या से दो-चार होना नहीं पड़ेगा। सब कुछ सहज़ तरीके से होने वाला है। यदि आप किसी के साथ रिश्ते निभा रहे हैं तो रिश्तों के बीच किसी प्रकार के संदेह को पैदा न होने दें, क्योंकि अगस्त तक का समय आपके अनुकूल नहीं है। इस माह के बाद आपकी ज़िन्दगी प्यार और रोमांस से परिपूर्ण होने वाली है।

सावधानी बरतने वाले दिन
आपके लिए यही बेहतर होगा कि जब चंद्रमा सिंह, वृश्चिक और कुम्भ में प्रवेश करे तब अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और शांत रहने की कोशिश करें। इस अवधि में महत्वपूर्ण निर्णयों को कुछ दिन के लिए टाल दें। ख़ुदा न ख़ास्ता कोई तर्क-वितर्क हो भी जाए तो उसमें ज़्यादा संलिप्त होने से बचें। 15 मई से 20 मई, 16 जुलाई से 15 अगस्त, 16 नवंबर से 17 दिसंबर के बीच नए सामान की ख़रीदारी न करें और इस अवधि में किसी प्रकार का निवेश भी न करें।

मकर राशिफल

इस साल आपका पारिवारिक जीवन कुछ ख़ास नहीं रहने वाला है। परिवारजनों के बीच आपसी मतभेद होने की संभावना है। बेकार की बातों से परिवार का माहौल ख़राब रहेगा। माता-पिता के साथ संबंध सामान्य रहेंगे, लेकिन भाई-बहन के साथ विवाद हो सकता है। दाम्पत्य जीवन में भी तनाव हो सकता है। यह सब आपके ख़राबरवैये और असामान्य व्यवहार के कारण होगा। सबके साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाए रखने के लिए अपने ग़ुस्से पर नियंत्रण रखें और व्यवहारों मे संयम लाएँ।इस वर्ष सेहत को लेकर ज़्यादा कुछ परेशानी नहीं होगी, लेकिन कुछ सामान्य सी परेशानियों से वास्ता ज़रूर पड़ सकता है, इसलिए इस वर्ष स्वास्थ्य का ध्यान रखना आपके लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है। ख़ुद को मानसिक तौर पर ख़ुश रखने की कोशिश करें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और नियमित रूप से टहलना आपकी अच्छी सेहत का राज़ हो सकता है। हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को अपने आहार में शामिल करें। उपरोक्त सामान्य बातों का पालन कर आप निश्चित तौर पर स्वास्थ्य के धनी हो सकते हैं।
यदि नए साल में राहु और केतु आपके दूसरे भाव में आते हैं तो आर्थिक नुकसान हो सकता है। कुछ लोगों को ज़्यादा नुकसान भी हो सकता है और कुछ लोगों को कम, लेकिन नुकसान का होना तय है। इसलिए ऐसे समय में अनावश्यक रूप से पैसे ख़र्च करना उचित नहीं है। समझदारी से पैसे ख़र्च करने की कोशिश करें, क्योंकि मेहनत से कमाए हुए पैसे को व्यर्थ में बर्बाद करना कदापि सही नहीं है। संगी-साथी विश्वासघात कर सकते हैं या फ़ालतू की रणनीतियों के कारण भी हानि होने की संभावना है। केतु जिनके खराब भावों के कार्यों का स्वामी होगा उनको ज़्यादा हानि हो सकती, बाकी लोगों को नहीं। शनि की दशा से गुजरने वाले लोगों को अपार धन की प्राप्ति होने वाली है और आर्थिक स्थिति भी बेहतर होने वाली है।
इस समय आप अपने जीवन के सबसे सुनहरे वर्ष में प्रवेश करने जा रहे हैं। नौकरी से आपको सम्मान मिलने वाला है। नई और बेहतर नौकरी पाने की आपकी मुराद भी पूरी होगी। हालाँकि जिनके उपर राहु और गुरू की दशा या अंतरदशा चल रही है, उनको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी तरफ़ जिनके उपर शनि या किसी अन्य ग्रहों की महादशा चल रही है, उनको लाभ की प्राप्ति होने वाली है।इस साल आपको कारोबार में अच्छा मुनाफ़ा होने वाला है। यदि राहु, केतु, बृहस्पति या किसी अन्य ग्रह की दशा चल रही है तो सावधान रहने की ज़रूरत है। ये ग्रह आपके कार्यों को प्रभावित कर सकते हैं। व्यापार में आपको नए भागीदार भी मिल सकते हैं। ग्रहों के स्थान में तमाम परिवर्तनों के बावज़ूद भी आपको मुनाफ़ा प्राप्त होगा, साथ ही कारोबार का भी विस्तार होगा। सरकारी सौदे और समझौतों से आपका लाभ दोगुना होने वाला है। आपको कुछ नए निवेशक भी मिलेंगे। इस साल को अपने जीवन का सबसे बेहतर साल बनाने के लिए कोई क़सर छोड़ना आपके लिए घाटे का सौदा होगा।
प्यार और रोमांस को लेकर आप ज़्यादा उत्साहित नहीं रहते हैं, जिसके कारण प्यार, रोमांस और आपके बीच लंबा फ़ासला है। हालाँकि यदि आप किसी के साथ डेटिंग कर रहे हैं तो सकारात्मक परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। कुछ लोग थोड़ा रोमांटिक हो सकते हैं और अपनी रूची के लोगों से मिल भी सकते हैं। दूसरे लोगों के बजाय (शनि से प्रभावित लोग) आप लोगों के साथ घुल-मिल कर रहें तो बेहतर होगा। सामाज के साथ घुल-मिल कर रहने में कोई बुराई नहीं है।

सावधानी बरतने वाले दिन
जब चंद्रमा सिंह में प्रवेश करे तब यात्रा करने से परहेज़ करें। वहीं दूसरी तरफ़ जब चंद्रमा सिंह, वृश्चिक या कुम्भ में प्रवेश करे तो महत्वपूर्ण फ़ैसले लेने से परहेज़ करें। जनवरी 9 से जनवरी 20, मार्च 7 से अप्रैल 6, मई 1 से मई 17, जून 25 से जुलाई 20, 7 सितंबर से 9 सितंबर, 8 अक्टूबर से 21 नवंबर और 22 दिसंबर, 2016 से 4 जनवरी, 2017 तक किसी प्रकार के निवेश, ख़रीदारी और सौदा करने से परहेज़ करें।

कुंभ राशिफल

नए साल में आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। परिवार के सदस्यों का लगभग पूरे साल सहयोग मिलेगा, जिसके कारण आप मानसिक रूप से शांत रहेंगे। राहु आपके सातवें घर पर हावी रहेगा, लेकिन बृहस्पति के गोचर के कारण अगस्त तक आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता क़ायम रहेगी। वैवाहिक जीवन का भरपूर आनंद मिलेगा, लेकिन अगस्त के बाद कुछ मतभेद हो सकता है। यदि माता-पिता के साथ संबंधों की बात करें तो आपका संबंध बेहतर रहने वाला है। पार्टनर के साथ ज़्यादा-से-ज़्यादा समय बिताने की कोशिश करें। इससे रिश्तों में मधुरता आएगी। रिश्तेदारों से भी आपका संबंध अच्छा रहेगा।इस साल में आप बेहतर स्वास्थ्य के धनी रहने वाले हैं। हालाँकि मस्तिष्क और जननांगों में कुछ परेशानियाँ होने की संभावना है। साथ ही सरदर्द, अपच और आँखों में जलन भी हो सकती है। निरोगी काया के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएँ। धूम्रपान और शराब से दूरी बनाकर ही रहें तो बेहतर होगा, अन्यथा सेहत को ज़्यादा नुकसान हो सकता है। वैसे आपको नशा करना पसंद है, लेकिन जितना जल्दी हो सकें इसका त्याग करना ही उचित होगा और आपके स्वास्थ्य के लिए भी यही बेहतर होगा।
इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहने वाली है, लेकिन ज़्यादा दरियादिली दिखाने से परहेज़ करें। दूसरों की मदद करना अच्छी बात है, लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर किया जाए तो और भी अच्छी बात है। पैसा अर्जित करना बहुत मुश्किल है, लेकिन उड़ाना आसान। इसलिए व्यर्थ में धन बर्बाद न करें। अगस्त तक ज़्यादा सतर्क रहें तथा किसी को उधार देने से परहेज़ करें। दोस्तों की मदद से अच्छा मुनाफ़ा प्राप्त होने वाला है। वर्ष 2016 में आपके पास धन का आगमन तो होगा, लेकिन यह कब तक ज़ारी रहेगा यह निश्चित नहीं है। अतः सोच-समझकर ही फ़ैसले लें।
जो लोग शनि की दशा से गुजर रहें है, उनके लिए आने वाला 4-5 साल बेहतर रहेगा, लेकिन जिनके उपर बृहस्पति की दशा चल रही है, उन्हें कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन साथ में आपकी तरक्क़ी भी होगी। इसलिए हताश होने की कोई ज़रूरत नहीं है। केतु की दशा से गुज़र रहे लोगों को ज़्य़ादा परेशानी हो सकती है। सामान्यतः नौकरी से संबंधित सभी मामलों में यह साल आपके लिए बेहतर साबित होगा। पदोन्नती होगी तथा सैलरी भी बढ़ेगी।कारोबार के लिहाज़ से यह वर्ष आपके लिए शुभ रहने वाला है। शनि की दशा से गुजर रहे लोगों को अत्यधिक लाभ होगा, जबकि केतु की दशा वालों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। हालाँकि धन का आगमन निर्वाध रूप से ज़ारी रहेगा। साझेदारी वाले कारोबार में ज़्यादा सतर्कता बरतने की ज़रूरत है, पार्टनर के साथ किसी प्रकार के विवाद को न पनपने दें। अगस्त माह के बाद कारोबार में कुछ उतार-चढ़ाव होने के कारण कुछ परेशानी हो सकती है। ऐसे समय में संयम से काम लें, घबराने से कुछ हासिल नहीं होगा।वर्ष 2016 में आपके प्रेम-संबध सामान्य रहेंगे। व्यस्त दिनचर्या के कारण अपने प्यार को ज़्यादा समय नहीं दे पाएंगे। यदि आप किसी के साथ पहले से ही रिश्ते निभा रहें हैं तो स्थिति में कुछ ख़ास बदलाव नहीं होगा। यदि किसी के प्रति आपके दिल में प्यार है तो इस वर्ष आप उसे ज़ाहिर कर सकते हैं। सफलता मिलने के ज़्यादा आसार हैं। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में पूरी पारदर्शिता रखें। किसी प्रकार के शक़ को पैदा न होने दें। ज़रा सी भी लापरवाही आपके रिश्तों को ख़राब कर सकती है, इसलिए पूरी सावधानी बरतें।

सावधानी बरतने वाले दिन
30 अप्रैल से 13 जुलाई और 12 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच किसी प्रकार के निवेश करने से परहेज़ करें। जो लोग बृहस्पति की महादशा से गुजर रहें हैं वे लोग 8 जनवरी से 9 मई तक किसी नए कार्य का शुभारंभ न करें और उधार देने से बचें। जब चंद्रमा सिंह, वृश्चिक या कुम्भ में प्रवेश करे, उस समय अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और विवादों से दूरी बनाकर रहें।

मीन राशिफल

नए साल में आपके गृहस्थ जीवन के बारें में सितारों का कहना है कि इसे लेकर अगस्त तक आपको कुछ परेशानी हो सकती है। परिवार के सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित करने के आपके सभी प्रयास विफल हो सकते हैं। परिणाम स्वरूप विवाद की स्थिति लगातार बनी रहेगी। वैवाहिक जीवन में अगस्त के बाद स्थिरता आएगी। माता के साथ संबंधों में मधुरता रहेगी, लेकिन पिता के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है। इस समय आपके लिए यही बेहतर होगा कि अन्य लोगों की बातों को आप ध्यान से सुनें और अपनी बातों को दूसरे के उपर थोपने की कोशिश न करें। अपनी बात किसी अन्य के उपर थोपना थोड़े समय के लिए तो मददगार साबित हो सकता है, लेकिन हमेशा के लिए। जैसे कहा भी गया कि “कबीरा हांडी काठ की चढे न दूजी बार”।सेहत के मामले में अगस्त तक आपको थोड़ा सतर्क रहना पड़ेगा। बृहस्पति की महादशा से गुजर रहे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानी हो सकती है। आँत, लिवर, किडनी और रक़्त जनित समस्या हो सकती है। खान-पान के प्रति बेहद ही सजग रहें और सीमित मात्रा में आहार लें। नियमत रूप से व्यायाम करें अन्यथा निश्चित तौर पर सेहत एक बड़ी चिंता की सबब बन सकती है यह साल आर्थिक रूप से आपके लिए ठीक-ठाक रहने वाला है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि पैसे उड़ाने की योजना बना लें। अनावश्यक रूप से पैसे ख़र्च करने से बचें। धन का आगमन तो निर्वाध रूप से होता रहेगा। हालाँकि अगस्त तक आपको थोड़ी सतर्कता बरतनी चाहिए, क्योंकि आपके साथ धोखा-धड़ी होने की संभावना है। वैसे आप इस वर्ष कुछ नए सामान भी ख़रीदेंगे और पैसों की बचत भी करने में कामयाब रहेंगे।कहते हैं कि अच्छे दिन आने से पहले बूरे दिन देखने पड़ते हैं। आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होने वाला है। शुरूआत में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन समय के साथ स्थितियों में सुधार होगा। वर्ष 2016 सफल होने के लिए आपको ढेरों मौक़े देगा, परंतु आपकी क़ाबिलियत उन मौक़ों को पहचानने में ही है। नई नौकरी मिल सकती है, हालाँकि नई नौकरी नहीं मिलने तक वर्तमान नौकरी को छोड़ना बेवकुफ़ी भरा काम होगा। यदि आपने नई नौकरी मिलने से पहले वर्तमान नौकरी छोड़ दिया, तो नई नोकरी के लिए लंबे समय तक इंतज़ार करना पड़ सकता है।जो लोग कारोबार से जुड़े हैं उनको इस वर्ष अच्छा लाभ प्राप्त होगा, लेकिन इसके लिए थोड़ा इंतज़ार भी करना होगा, यानि अगस्त तक। नए कारोबारियों से आपका संपर्क बनेगा। उनके साथ काम करके आप एक नए मुक़ाम को प्राप्त करेंगे। वैसे यह वर्ष पूरी तरह से आपके अनुकूल है, लेकिन आँख मूंदकर चलने वालों को ठोकर तो लगती ही है, यह बात आप भी जानते हैं। इसलिए अगस्त तक पूरी एहतियात बरतें। शनि की दशा से गुजरने वालों को यह साल बेहतर मुनाफ़ा देने वाला है।
सावधानी बरतने वाले दिन
25 मार्च से 13 अगस्त तक किसी प्रकार के प्रमुख निर्णय, निवेश और साझेदारी करने से परहेज़ करें। जब चंद्रमा सिंह, वृश्चिक और कुम्भ में प्रवेश करें तो ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत है। इस समय आशावादी और शांत रहना आपकी सफलता का राज़ हो सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Stay Touched

Social Links Akansha Jyotish at Facebook Akansha Jyotish at Twitter Akansha Jyotish at LinkedIn Akansha Jyotish at Google Profile

Akansha Adhayatmik Jyotish Kendra
Akhileshwar Dham, Bheemgarh Kheri Gaon
Nazdeek Railway Station
Gurgaon - 122001
Free Horoscope